Spread the love

 

 

 

– सुरेन्द्र  कौर बग्गा

 

हमारे दूर के रिश्तेदार की एक बहन हमारे महानगर के पास ही एक छोटे से शहर में रहती हैं। उनके इकलौते बेटे को बचपन से ही डायबिटीज (शुगर की बीमारी) हो गई थी । सभी इलाज करवाने के बावजूद भी जवानी तक आते-आते उसे दिन में दो बार इंसुलिन का इंजेक्शन लगाना पड़ता था । उनका बेटा बड़ा होनहार था । इंजीनियर बनने के बाद, उसे अच्छी सरकारी नौकरी भी मिल गई थी ।

चूंकि वह छोटे से शहर में रहती थी इसलिए बिरादरी में सभी को उनके बेटे की बीमारी की जानकारी थी । सभी तरह से योग्य एवं अच्छी सरकारी नौकरी होने के बावजूद भी उसका विवाह तय नहीं हो पा रहा था ।

एक दिन दीदी का फोन आया वह बड़ी खुश थी । उन्होंने बताया की मुंबई में उनके बेटे का रिश्ता एक उच्च शिक्षित, सुंदर तथा बहुत अमीर परिवार में तय हो गया है। वह कहने लगी कि “नेट पर ऑनलाइन” रिश्ते की बात चली थी । हम लड़की देखने मुंबई गए थे, वहीं पर दोनों पक्षों की पसंद के बाद रिश्ता तय हो गया, लगे हाथ शगुन की रस्म भी कर ली । 15 दिन बाद बेटे की शादी है।

मैंने पूछा, “दीदी, आपने लड़की वालों को बेटे की “डायबिटीज” की बीमारी के बारे में तो बता दिया है ना ?”

वह झुंझलाते हुए बोली, “पहले ही तो बड़ी मुश्किल से रिश्ता जुड़ा है । हमने तो उन्हें कुछ नहीं बताया, शादी के बाद तो सबको अपने आप पता लग ही जाएगा । एक बार शादी हो जाने दो, फिर तो लड़कियां खुद ही सब कुछ एडजस्ट कर लेती हैं ।”

उनके बेटे का विवाह बड़ी धूमधाम से हो गया । बहू भी बहुत सुंदर थी और साथ ही अच्छा – खासा दहेज भी लेकर आई थी । दीदी तो खुशी से फूली नहीं समा रही थी ।

शादी के 2 दिन बाद “बहू रानी” बालों में शैंपू करके बाथरूम से बाहर आई थी तभी दीदी बाथरूम में नहाने गई।

वहां “हियरिंगएड” (सुनने के लिए कान में लगाने वाला यंत्र) रखा था, जिसे देखकर वह चौंक गई।

“बहू रानी” बाहर धूप में बाल सुखा रही थी, दीदी उसे जोर-जोर से पुकारने लगी, लेकिन “बहू रानी” की ओर से कोई जवाब नहीं आया ।

वह सुनती भी कैसे ? क्योंकि बाल धोते समय “बहू रानी” अपने “हियरिंगएड” तो बाथरूम में ही भूल आई थी । अब “बहू रानी” को देखकर दीदी का सिर चकराने लगा था, सारा माजरा समझते ही दीदी गश खाकर गिर पड़ी । लड़की वालों ने “नहले पर दहला” जो दे मारा था ।

 

 

  • 343 विष्णु पुरी एनेक्स, इंदौर

मोबाइल  न. 9165176399

One thought on “नहले पर दहला”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *